– गुरुग्राम में बनेगा पहला हेली हब – डिप्टी सीएम – हेलीकॉप्टरों के लिए पार्किंग, मरम्मत जैसी तमाम एविएशन सुविधाएं मिलेगी – दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़4 जनवरी। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि गुरूग्राम में हेली हब बनाया जाएगाजहां पर हेलीकॉप्टरों के लिए हेलीपोर्ट से लेकर उनके हैंगररिपेयर समेत अनेक एविएशन फेसिलिटी उपलब्ध होंगी। यह हेली हब देश में अपनी तरह का ऐसा पहला हब होगा जहां पर हेलीकॉप्टरों के लिए एक ही स्थान पर उक्त सारी सुविधाएं होंगी। डिप्टी सीएम ने यह जानकारी मंगलवार को यहां अपने कार्यालय में नागरिक उड्डयन विभागएचएसआईआईडीसीटाउन एंड कंट्री प्लानिंग समेत अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद दी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटालाजिनके पास नागरिक उड्डयन विभाग का प्रभार भी हैने बताया कि गुरूग्राम में जिस स्थान पर हेली हब बनाया जाएगा वहां से मैट्रो की सुविधा भी नजदीक होगी और नोएडाभिवाड़ी आदि औद्योगिक क्षेत्रों से जुड़ाव भी सहज होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उक्त प्रस्तावित हेली हब बारे विस्तार से प्रोजेक्ट तैयार करें और जमीन लेने व अन्य सुविधाओं को शुरू करने में आने वाली अड़चनों को दूर कर कार्य शुरू करें।

 

ज्ञात रहे दुष्यंत चौटाला के प्रयासों से राज्य में नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं शुरू की गई हैं और पहले से चालू परियोजनाओं में तेजी लाई जा रही है। हिसार में महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे को विस्तार से तैयार करने व डिफेंस से संबंधित अन्य परियोजनाएं आरंभ करने पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। पिछले दिनों बरवाला रोड़ से वैकल्पिक मार्ग के निर्माणमल्टीपर्पज हॉल को ढहानेहवाई अड्डे की पुरानी बाउंड्री वॉल के स्थान पर नई बाउंड्री वॉल बनानेबीपीसीएल गैस बॉटलिंग प्लांट की शिफ्टिंग करने के बारे में निर्देश दिए गए थे। एयरपोर्ट के पास आस-पास बने शेड को हटानेहवाई अड्डा परिसर में नए हैंगर व एप्रोन बनानेधांसू रोड पर रनवे के निर्माण कार्यकंस्ट्रक्शन साइट पर बिजली पोल व लाइन हटाने33 किलो वाट के सब स्टेशन की स्थापनाऑब्जरवेशन होम को ढहानेटर्मिनल तथा अन्य भवन निर्माण को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए गए

हैं।

 

 

साथ ही डिप्टी सीएम ने नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे भिवानीनारनौल तथा पिंजौर हवाई पट्टी के आस-पास अतिरिक्त जमीन तलाशें ताकि एविएशन से संबंधित अन्य गतिविधियों को विस्तार रूप दिया जा सके। उन्होंने कहा कि इस तरह की गतिविधि अथवा परियोजनाओं से क्षेत्र का विकास होने में लाभ मिलता है।

Jantak khabar
Author: Jantak khabar