– ड्रीम प्रोजेक्ट एविएशन हब के लिए 946 करोड़ रुपये मंजूर – दुष्यंत चौटाला – एविएशन हब विकसित करने के लिए हिसार में तमाम सुविधाएं मौजूद – दुष्यंत चौटाला – महाराजा अग्रसेन के नामकरण से अग्रोहा को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान – उपमुख्यमंत्री

चंडीगढ़, 28 जुलाई। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हिसार में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा का निर्माण करना पूरे राज्य के लोगों की महत्वाकांक्षी योजना है। इस ड्रीम प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए हरियाणा सरकार महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हिसार हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों के लिए 946 करोड़ रूपये की राशि खर्च करेगी। आवंटित धन राशि को दूसरे फेज में चल रहे हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों को पूरा करने के लिए अलग-अलग मदों में खर्च किया जाएगा। इंटीग्रेटेड एविएशन हब के रूप में विकसित किए जा रहे हिसार हवाई अड्डे के निर्माण कायों के दूसरे चरण में रायपुर के समीप यात्री लाईन के अलावा कार्गो रेलवे लाइन का निर्माण भी शामिल है।

 

डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश वासियों के लिए गौरव की बात है कि हिसार हवाई अड्डे का नामकरण हरियाणा सरकार ने महाराजा अग्रसेन के नाम पर किया गया है। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन का बसाया गया अग्रोहा नगर हिसार से महज 20 किलोमीटर दूरी पर है और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नामकरण से अब अग्रोहा को भी अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आवंटित धनराशि का प्रयोग आगामी तीन वर्षों के दौरान किया जाएगा।

 

दुष्यंत ने कहा कि हिसार को एविएशन हब के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से चल रहा है। उन्होंने बताया कि रनवेटैक्सीवे व ऐप्रन को बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा जारी किए गए 164 करोड़ रुपये के टेंडर का 15 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और रनवे का खुदाई कार्य व इस पर मिट्टी डालने का काम 75 से 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है।

 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गांव तलवंडी राणा-धांसू-मिर्जापुर व हिसार को जोड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कर दिया गया है ताकि तलवंडी राणा-हिसार रोड बंद होने पर इसे वैकल्पिक रोड के रूप में इस्तेमाल किया जा सका। उन्होंने बताया कि आवंटित राशि के तहत हवाई अड्डे में कैट लाइट सुविधायुक्त तीन हजार मीटर रनवे का निर्माणटर्मिनल बिल्डिंग, 23 मीटर चौड़ा टैक्सी ट्रैकपार्किंग स्टैंडकार्गो टर्मिनलफायर स्टेशनएयर ट्रैफिक कंट्रोल बिल्डिंगचारदीवारीलाइटमेंटेनेंस बिल्डिंगएयरपोर्ट सिक्योरिटी बिल्डिंगडोमेस्टिक कार्गो बिल्डिंगपावर हाउसविद्युत प्रसारण स्टेशनपब्लिक पार्किंग स्पेस सहित अन्य भवनों का निर्माण होगा।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हवाई अड्डे के निर्माण के लिए सरकारी जमीन पर 7200 एकड़ जमीन की व्यवस्था की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि हिसार में 4200 एकड़ जमीन नागरिक उड्डयन विभाग के पास आ चुकी है और शेष तीन हजार एकड़ भूमि के हस्तांतरण की प्रक्रिया तेजी पर है। डिप्टी सीएम ने कहा कि तीसरे चरण में दूसरा करीबन चार हजार मीटर लंबा रनवे का निर्माण सहित अन्य मौजूदा आधारभूत ढांचे का विस्तार किया जाना प्रस्तावित है।

 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार में हवाई अड्डे के आस-पास अन्य उद्योग को विकसित करने की योजना पर भी हरियाणा सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि हिसार में करीबन दस हजार एकड़ भूमि उपलब्ध है और एविएशन हब के आसपास उद्योगों को विकसित करने के लिए सर्वोत्तम स्थान है।

Jantak khabar
Author: Jantak khabar

– दिल्ली-मुंबई हाइवे पर चौधरी देवीलाल की सबसे ऊंची प्रतिमा देश के युवाओं को जनकल्याण की प्रेरणा देगी – अजय सिंह चौटाला – चौधरी देवीलाल की प्रेरणा से युवाओं-किसानों-ग्रामीणों के लिए काम कर रही है हरियाणा सरकार – दुष्यंत चौटाला – किसान की जमीन पर कब्जा हुआ या एमएसपी खत्म हुआ तो एक मिनट में इस्तीफा दे देंगे – डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला