– डिप्टी सीएम ने देश के पहले जीएसटी कोष पोर्टल का किया शुभारंभ – जीएसटी करदाताओं का काम आसान करेगा पोर्टल – दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़ 8 फरवरी। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज हरियाणा के करदाताओं से प्राप्त फीडबैक और विभागीय अधिकारियों की सहायता के लिए अपडेट जीएसटी अधिनियमों और नियमों की एक ई-रिपॉजिटरी द हरियाणा जीएसटी कोष पोर्टल का शुभारंभ किया। डिप्टी सीएम ने इस मौके पर कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा नवीनतम एचजीएसटीसीजीएसटी अधिनियम और उसके नियमों के बारे में करदाताओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए यह पोर्टल एक अभूतपूर्व पहल है। इसके अलावा यह पोर्टल विभिन्न अन्य स्रोतों से एचजीएसटी अधिनियमों और नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में करदाताओं की परेशानी को भी कम करेगा। अबसभी एचजीएसटीसीजीएसटी अधिनियम और नियम इस पोर्टल के माध्यम से एक ही मंच पर उपलब्ध होंगे।

 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह पोर्टल करदाताओंकर पेशेवरों और केंद्र और राज्य कर अधिकारियों से व्यापक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद शुरू किया गया थाजिसमें यह देखा गया था कि एचजीएसटीसीजीएसटी अधिनियमों और नियमों को अपडेट करने के लिए कोई साझा मंच नहीं था। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल कई अन्य प्रमुख विशेषताओं के साथ व्यापक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है क्योंकि यह देश का एकमात्र पोर्टल हैजो अपडेट एचजीएसटीसीजीएसटी अधिनियम और नियम के बारे में जानकारी प्रदान करता है। सभी अधिनियमों और नियमों को 30 सितंबर2021 तक अपडेट किया गया है और विभाग द्वारा तिमाही आधार पर इसे अपडेट किया जाएगा।

 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यह एकमात्र पोर्टल हैजो अधिनियम की विभिन्न धाराओं को नियमों और प्रपत्रों की मैपिंग प्रदान करता है। भविष्य में यह पोर्टल परिपत्रआदेश और निर्देश प्रदान करेगाजिन्हें अधिनियम की संबंधित धाराओं में मैप किया जा सकेगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि करदाताओं की समस्याओं को हल करने के उद्देश्य से एचजीएसटीसीजीएसटी अधिनियमों और नियमों की आसान पहुंच के लिए यह एक साझा मंच बनाया गया है।

 

 

डिप्टी सीएम कहा कि हरियाणा आबकारी एवं कराधान विभाग पारदर्शिता सुनिश्चित करनेकर अनुपालन बढ़ाने और व्यवसाय करने में आसानी को बढ़ावा देने की दिशा के लिए मेहनत कर रहा है। यह पहल पहले किसी अन्य राज्य सरकार द्वारा अभी तक नहीं की गई हैजो दर्शाती है कि हरियाणा हमेशा सबसे आगे रहता हैजब नीतियों और पहलों को बनाने की बात आती है जो अद्वितीय और सार्वजनिक मित्रवत हैं। इससे पहले भी केंद्र और अन्य राज्य सरकारों द्वारा हरियाणा की विभिन्न नीतियों और योजनाओं की सराहना की जाती रही है।

Jantak khabar
Author: Jantak khabar

– स्थानीय युवाओं के स्कील डवलपमेंट में सहयोग करें इंडस्ट्री – डिप्टी सीएम – दुष्यंत चौटाला ने फुटवियर इंडस्ट्री की रूचि के अनुसार आईएमटी रोहतक में मॉडर्न फुटवियर कलस्टर विकसित करने पर जताई सहमति – उपमुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों के साथ स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के अधिनियम पर की चर्चा #DushyanChutala #haryanaNews #haryanaKhabar