पंचायत घर से वंचित जिले के 36 गांव में 24.70 करोड़ की लागत से बनेंगे नॉलेज सेंटर, ग्रामीणों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएँ : नैना चौटाला ……. गांव स्तर पर उपलब्ध होगी डिजिटल लाइब्रेरी, विश्रामगृह, मिटिंग हाल जैसी आधुनिक सुविधाएँ : नैना चौटाला

चरखी दादरी, 7 जनवरी: बाढडा विधायक नैना सिंह चौटाला ने बताया कि प्रदेश सरकार के पंचायत विभाग द्वारा दादरी जिले के 36 गाँवों में नॉलेज सेंटर बनाए जाएंगे। जिससे ग्रामीणों को सभी आधुनिक सुविधाएँ गांव स्तर पर ही उपलब्ध होंगी।
विधायक नैना सिंह चौटाला ने बताया कि सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार जिले के ऐसे 36 गांव का चयन किया जाएगा, जिनमें किसी तरह का सार्वजनिक पंचायत घर उपलब्ध नहीं है। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थान के अभाव में ग्राम पंचायत को भी अपने कार्य को सुचारू रूप से चलाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा समय-समय पर सरकार के लाभकारी नीतियों के बारे में लोंगो को विस्तार पूर्वक जानकारी देने के लिए आने वाले उच्च अधिकारियों के लिए भी कोई स्थान निश्चित नहीं हो पाता था।
विधायक नैना चौटाला ने कहा कि आज के आधुनिक युग में प्रत्येक सरकारी सुविधा लेने के लिए ऑनलाइन ही आवेदन किया जाता है। जिसके लिए गांव स्तर पर सीएचसी सेंटर बनाए गए है। पंचायत भवन के अभाव में जनसुविधाओं से जुड़े इस तरह के सेंटरों का कुशल संचालन में भी बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और ग्रामीणों को भी जनहीत की योजनाओं का सही लाभ नहीं मिल पाता। इसी सोच को ध्यान में सरकार ने दादरी जिले के 36 बड़े गाँवो में नॉलेज सेंटर बनाने का निर्णय लिया है।
बाक्स:
प्रत्येक के निर्माण पर खर्च होंगे 68.60 लाख, ये सुविधाएं होगी उपलब्ध।
विधायक नैना सिंह चौटाला ने बताया की सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार प्रत्येक गाँव के नॉलेज सेंटर पर 68 लाख 60 हजार रुपए की लागत आएगी। जिनके एस्टीमेट बनने के लिए आदेश दे दिए गए है। जल्द ही सभी आवश्यक कार्रवाई पुरी करने के बाद निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। विधायक नैना सिंह चौटाला ने बताया कि पंचायत विभाग द्वारा बनाए प्रपोजल के अनुसार इन नॉलेज सेंटरों में सचिवालय जैसी सुविधाएँ मिलेंगी। उन्होंने बताया की नॉलेज सेंटर में सरपंच कार्यालय, ग्राम सचिव कार्यालय, बड़ा मिटिंग हाल, सीएचसी सेंटर कक्ष बनाए जाएंगे। इसके अलावा दो कमरों का विश्रामगृह भी बनाया जाएगा। नैना चौटाला ने बताया की प्रपोजल के अनुसार प्रत्येक गाँव में एक डिजिटल लाइब्रेरी भी बनाई जाएगी। विधायक नैना चौटाला ने कहा कि ये नॉलेज सेंटर गाँवो को मॉडल गांव बनाने कि दिशा में बड़ा कदम साबित होंगे।
विधायक नैना सिंह चौटाला
Jantak khabar
Author: Jantak khabar

– अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा की नागरिक उड्डयन नीतियों की हुई चर्चा – डिप्टी सीएम – विदेशी निवेशक भी प्रदेश की नीतियों से प्रभावित, नए निवेश की उम्मीद – दुष्यंत चौटाला – उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ‘विंग्स इंडिया-2022 इंटरनेशनल’ समिट’ में लिया हिस्सा – नागरिक उड्डयन क्षेत्र हरियाणा को देगा ऊंची उड़ान, प्रदेश में मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर हो रहा तैयार – डिप्टी सीएम