– आर्थिक और अनुभव आधार पर मिलेंगी कौशल रोजगार योजना से नौकरियां – डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला – विधायकों को धमकियां मिलने के मामले की खुफिया, साइबर विभाग कर रहा जांच – दुष्यंत चौटाला

जींद/चंडीगढ़9 जुलाई। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों के रोजगार में वृद्धि करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कौशल रोजगार योजना के माध्यम से नागरिक उन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंजिसके लिए पहले आउटसोर्सिंग के माध्यम से आवेदन किया करते थे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य की सभी वैकेंसियों को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके अलावा पहले आउटसोर्सिंग भर्तियों के अंतर्गत ठेकेदारी प्रथा को खत्म किया गया है। वे शनिवार को जींद के जेजेपी कार्यालय पर जन समस्याएं सुनने के उपरांत पत्रकारों से रूबरू थे।

 

डिप्टी सीएम ने कहा कि आउटसोर्सिंग प्रक्रिया के माध्यम से न केवल अनुबंध के आधार पर काम करने वाले कर्मचारियों के शोषण को रोकेगी बल्कि योग्य उम्मीदवार को पारदर्शिता से पर्याप्त रोजगार प्राप्त करने के अवसर भी सुनिश्चित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कौशल रोजगार अपने आप में एक अद्भुत योजना है इस योजना से डीसी रेट व ठेकेदारी प्रथा को खत्म किया जा रहा है। इसमें शुरू-शुरू में छोटी- मोटी दिक्कतें जरूर आई पर पिछले आठ महीनों में जॉब वैकेंसी  को स्ट्रीमलाइन किया गया। उन्होंने कहा कि आर्थिक आधार पर जो गरीब परिवार थे उनको  प्राथमिकता के आधार पर रोजगार दिया गया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कौशल रोजगार योजना के तहत जो पहले से लगे हुए कर्मी थे उनको सरकार ने बेरोजगार न करके वहीं पर स्थापित करने का काम किया है और धीरे-धीरे पहले सरकार ने डिप्लोमा होल्डर के लिए काम किया है। उन्होंने कहा कि इसको सरकार ने सभी विभागों के हर क्षेत्र की नौकरियों के लिए खोला। इसके अलावा इसमें बीपीएल परिवारों को भी छूट दी गई है 30 हजार सैलरी तक के जो तकनीकी पद हैं उसके लिए  आने वाले समय में उनको भरा जाएगा।

 

पत्रकारों द्वारा पूछे गए जनप्रतिनिधियों को मिलने वाली धमकियों के सवाल पर जवाब देते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है क्योंकि विदेशों में बैठे कुछ आपराधिक प्रवृत्ति के लोग इस तरह की घटनाओं को अंजाम देते हैं। इसके लिए खुफिया व साइबर विभाग लगातार जुटा हुआ है। इस अवसर पर जुलाना से जेजेपी विधायक अमरजीत ढांडाजेजेपी जिला प्रधान कृष्ण राठीपार्टी कार्यकर्ता व आमजन उपस्थित रहे।

Jantak khabar
Author: Jantak khabar