यमुना के साथ अंबाला से दिल्ली तक बनेगा ग्रीन फील्ड हाईवे – डिप्टी सीएम

सोनीपत/चंडीगढ़, 19 अगस्त। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यमुना के साथ दिल्ली से अंबाला तक ग्रीन फील्ड हाईवे बनाया जाएगा और इसके निर्माण से दिल्ली-अंबाला मार्ग पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। वे शुक्रवार को सोनीपत में लोक निर्माण विभाग की करीब 87 करोड़ रुपए की लागत की 16 विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के उपरांत संबोधित कर रहे थे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सड़कों की मजबूती की ओर विशेष ध्यान देना जरूरी है क्योंकि रोड इंफ्रास्ट्रक्चर की मजबूती देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने कहा कि हरित व सफेद क्रांतियों की भांति अब हरियाणा में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर की मजबूती विकास के नए आयाम स्थापित करेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी ने सड़कों की सभी मांगों को पूरा किया है। उन्होंने बताया कि इस दिशा में दिल्ली से यमुना के साथ अंबाला तक ग्रीन हाईवे का निर्माण किया जाएगा और जिससे प्रमुख हाईवे मार्ग पर ट्रैफिक कम होगा।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सड़कों का निर्माण इस प्रकार से करवाया जा रहा है कि जिससे गांवों को भी बेहतरीन कनेक्टिविटी मिलेगी। उन्होंने कहा कि निरंतर गांवों का दौरा करने पर अनुभव किया गया कि समयानुसार सड़कों के सुधार व विस्तार की आवश्यकता है जिसके चलते सभी विधानसभाओं की सड़कों के सुधारीकरण के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ने प्रत्येक विधानसभा की सड़कों के सुधार व मजबूती के लिए 25-25 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश में 6000 तालाबों को साफ करवाकर जल संरक्षण की शुरुआत की गई है।

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त को खरखौदा में लगने वाले मारुति-सुजुकी प्लांट के निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने कहा कि 800 एकड़ में मारूति व 100 एकड़ में सुजुकी अपने प्लांट में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगी और इससे देश के विकास के साथ एक्सपोर्ट मार्केट को भी बल मिलेगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गन्नौर के बड़ी औद्योगिक क्षेत्र में रेल कोच फैक्टरी का निर्माण कार्य भी पूर्ण हो चुका है और गन्नौर में अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मंडी को भी गति देने की दिशा में कदम बढ़ाए गए है जो कि ग्लोबल मार्केट से जुड़ेगी। उन्होंने कहा कि यह विकास परियोजनाएं बेंचमार्क का काम करेंगी।

प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से चुनाव आयोग को लिखित में दिया गया है कि आयोग 30 सितंबर से पहले पंचायत चुनाव करवाएं। उन्होंने कहा कि दो नगरपालिकाएं बास और सिसाय अब ग्राम पंचायत में परिवर्तित हुई है और हेलीमंडी के 12 गांव नगरपरिषद में शामिल होंगे इसलिए यहां वार्ड बंदी दोबारा हो रही है जो कि 30 अगस्त से पहले हो जाएगी। उन्होंने कहा कि वार्ड बंदी का कार्य पूरा होते ही तुरंत आयोग चुनाव करवाएगा। 

 

इससे पहले डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सोनीपत जिले को सौगात देते हुए करीब 87 करोड़ रुपए की लागत की 16 विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जिनमें 15 सड़कें और एक ब्रिज शामिल हैं। सोनीपत दौरे के दौरान गांव मटिंडू में पर्वतारोही नीतीश दहिया के सम्मान समारोह में पहुंचे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नीतीश दहिया को यंगेस्ट माउंटेनर इन द वर्ल्ड का खिताब जीतने के लिए शुभकामनाएं दी। वहीं डिप्टी सीएम ने शौर्य चक्र व सेना मेडल विजेता मेजर अमित दहिया के सम्मान समारोह में भी शिरकत की और उन्हें बधाई दी। इस अवसर पर सांसद रमेश कौशिकपूर्व विधायक एवं जजपा के जिलाध्यक्ष पदम सिंह दहियाचेयरमैन  पवन खरखौदाअजीत आंतिलबबीता दहियाभूपेंद्र मलिकसुमित राणा सहित अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

 

Jantak khabar
Author: Jantak khabar

– हरियाणा सरकार की कृषि नीतियों की कांग्रेस भी कायल – डिप्टी सीएम – किसानों को पॉलिटिकल एजेंडा बनाना कांग्रेस पर भारी, मिलने लगा जवाब – दुष्यंत चौटाला – नकल रोकने के लिए सरकार सख्त, सजा व जुर्माने के प्रावधान के साथ बनाया कानून – उपमुख्यमंत्री